चुनाव की ड्यूटी को निष्ठा से निभाएं अधिकारी-एसडीएम

Font Size


अपेरल हाऊस में पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को ट्रेनिंग दी


ईवीएम मशीन व वीवीपैट की भी दी जानकारी


गुरूग्राम, 26 अप्रैल। गुरूग्राम के एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा है कि मतदाना करवाना एक जिम्मेदारी का काम है और बूथ पर मौजूद प्रत्येक अधिकारी को यह कार्य तल्लीनता से करना चाहिए। चुनाव करवाना भी देश की सेवा है। इस सेवा को पूरी निष्ठा से निभाएं।


एसडीएम रविंद्र कुमार आज अपेरल हाऊस में पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों की प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। चुनाव की ट्रेनिंग देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव सामग्री को संभालने के बाद पीठासीन अधिकारी अपने बूथ पर जाकर सबसे पहले बूथ का निरीक्षण करना चाहिए। बूथ के अंदर किसी राजनेता की तस्वीर नहीं होनी चाहिए। कोई तस्वीर है तो उसे ढक दें या फिर कहीं और रखवा दें। मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन का स्थान खिडक़ी से दूर होना चाहिए। जिससे कि मतदान की गोपनीयता बनी रहे। यह ध्यान रखे कि प्रत्येक मतदाता ईवीएम का बटन स्वयं दबाए। कोई मतदाता कुछ पूछता है तो उसका जवाब बूथ पर नियुक्त पोलिंग पार्टी के सदस्य दे सकते हैं। मतदाता के साथ कोई दूसरा आदमी ईवीएम के समीप ना जाए।


प्रशिक्षण के दौरान एसडीएम ने बताया कि पीठासीन अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाना चाहिए। इसलिए अपनी मॉकपोल की प्रक्रिया सुबह 5.30 बजे शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इस समय कुछ मतदाता कतार में लगे हुए हैं तो उनको लाइन में पीछे खड़े मतदाता को पर्ची क्रमांक एक से शुरू कर पहले व्यक्ति तक पर्ची नंबर बांट दें। जिससे कि और आदमी लाइन में लगकर खड़े ना हों। उन्होंने कहा कि बूथ पर जाकर प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट के फार्म पहले दिन ही भरवा लें। इसके लिए फार्म नंबर दस भरा जाएगा।

चुनाव की ड्यूटी को निष्ठा से निभाएं अधिकारी-एसडीएम 2

आज अपेरल हाऊस में अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन की ट्रेनिंग भी दी गई। इस अवसर पर रोडवेज जीएम प्रदीप अहलावत, चुनाव अधिकारी संतलाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page